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इंस्टाग्रामर्स को फॉलो न करें, सपोर्टिव गियर्स का इस्तेमाल करें: योग की चोटों से बचने के लिए पांच टिप्स

Yoga injuries mostly happen when we do not listen to our bodies, and try to push them beyond their limits. Image courtesy: Shutterstock.
Written by bobby

इंस्टाग्रामर्स को फॉलो न करें, सपोर्टिव गियर्स का इस्तेमाल करें: योग की चोटों से बचने के लिए पांच टिप्स : COVID-19 महामारी के दौरान घर पर योग अपने सर्वोत्तम क्षण का आनंद ले रहा है। चूंकि जिम और कसरत स्टूडियो बंद रहते हैं, इसलिए कई लोगों ने स्वस्थ और फिट रहने के लिए योग को अपनाया है। हालांकि, मार्गदर्शन और पर्यवेक्षण के बिना किए गए सभी कामों की तरह, योग भी बहुत गलत हो सकता है और अगर इसे सही तरीके से नहीं किया गया तो छोटी-मोटी चोट लग सकती है।

हालांकि यह बहुत अच्छा है कि आप अपने स्वास्थ्य का प्रभार ले रहे हैं और योग अभ्यासों को अपने कार्यक्रम में शामिल कर रहे हैं, यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको चोटों से बचने के लिए योग का अभ्यास करते समय ध्यान में रखना चाहिए।

आपका योगा पोज़ इंस्टाग्रामर्स से मिलता-जुलता नहीं है, और यह ठीक है

इंस्टाग्राम पर बहुत सारे स्वघोषित योगी हैं जो अपने शरीर को अकल्पनीय तरीके से मोड़ सकते हैं कि जब हम एक ही तरह के पोज़ करने की कोशिश करते हैं और उनके जैसे बिल्कुल नहीं देखते हैं तो यह हम आम लोगों के लिए निराशाजनक हो सकता है। हालांकि, हमें यह याद रखने की जरूरत है कि योग के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक वर्तमान क्षण को स्वीकार करना है, और इसलिए, किसी और की तरह दिखने और चोट को बनाए रखने या इस प्रक्रिया में किसी चीज को हटाने के लिए खुद को धक्का देने की आवश्यकता नहीं है।

हम में से प्रत्येक के शरीर अलग-अलग हैं, और वे अलग-अलग तरीकों से झुकते हैं, और आपकी योग चटाई न्याय नहीं करती है, इसलिए धीरे-धीरे और अपनी क्षमता के अनुसार मुद्राएं करें, और इस बारे में बहुत अधिक चिंता न करें कि यह कैसा दिखना चाहिए। ‘।

पिछली चोटों और समस्या वाले स्थानों से सावधान रहें

घर पर योग का अभ्यास करते हुए, हम में से कई लोग YouTube वीडियो पर निर्भर होते हैं। जबकि फिट रहने के लिए मुफ्त ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करना बहुत अच्छा है, महंगी योग कक्षाओं के लिए अपनी जेब खाली करने के बजाय, उन वीडियो का अनुसरण करते समय आपको जो बात याद रखनी है, वह यह है कि वे आपके अनुसार अनुकूलित नहीं हैं।

इसलिए, यदि आपको पहले कोई चोट लगी है और आपको लगता है कि एक विशिष्ट मुद्रा उस चोट पर अनावश्यक दबाव डालेगी और सूजन या मांसपेशियों में दर्द का कारण बनेगी, तो सबसे अच्छा यह है कि चोट से बचने के लिए या चोट को ध्यान में रखते हुए बहुत धीरे से मुद्राएं करें। कभी-कभी, यह चोट भी नहीं होती है, हम सभी के शरीर के विशिष्ट हिस्सों में दर्द होता है – ऊपरी पीठ, गर्दन, हैमस्ट्रिंग, और हमें ऐसे आसन करते समय सावधान रहना चाहिए, जो ऐसे हिस्सों पर बहुत अधिक दबाव डालता है।

अपने एंकर के रूप में अपनी सांस का प्रयोग करें

आपने बहुत से लोगों को योग मुद्रा धारण करने का प्रयास करते समय और इस प्रक्रिया में अपनी सांसें रोककर अपना चेहरा और आंखें मूंदते हुए देखा होगा। योग का अभ्यास करने का शायद यह सबसे अच्छा तरीका नहीं है। सभी हठ योग और विनयसा अभ्यास सांस के प्रवाह के आसपास केंद्रित होते हैं, इसलिए मुख्य नियम यह है कि आप अपने सभी आसनों को अपनी सांस से जोड़ लें। कोई भी आसन जो आपकी सांस को मुश्किल या असंभव बना देता है, मांसपेशियों में मोच या अन्य चोटों का कारण बन सकता है।

इसलिए योग की प्रत्येक क्रिया को श्वास के प्रवाह के साथ बांधना सीखें।

संरेखित करना सीखें

चुनौतीपूर्ण आसनों को करने में जल्दबाजी करने के बजाय, जो चोट का कारण बन सकते हैं, किसी को आसान पोज़ सीखने से शुरू करना चाहिए जो उनके शरीर को मजबूती से जमीन पर बैठना और संरेखित करना सिखाते हैं। यदि आपकी संरेखण मुद्रा और ग्राउंडिंग शक्तिशाली हैं, तो आपकी संभावना

चोट लगना न्यूनतम है।

सहायक गियर्स का प्रयोग करें

अधिकांश लोग पहले दिन तारकवासना या हलासन नहीं कर सकते हैं, और ऐसा करने के लिए अपने शरीर को मजबूर करने की कोशिश करने से गंभीर चोट लग सकती है। ऐसा हो सकता है कि हम में से कुछ के लिए हाथ सही जगह पर न पहुंचें, या हम बिल्कुल भी पोज़ में न आ सकें, और यह बिल्कुल ठीक है।

ऐसी परिस्थितियों में, ब्लॉक, घुटने के पैड या बेल्ट जैसे योग गियर क्या मदद करते हैं जो आपको बिना किसी चोट के उस मुद्रा तक आसानी से और आसानी से पहुंचने में सक्षम बनाता है। ये गियर बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन आप बेल्ट के स्थान पर ब्लॉक और दुपट्टे की जगह कुशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और बिना पैसे बर्बाद किए अपने मनचाहे योगासन को प्राप्त कर सकते हैं।

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