Hindi News

इस मानसून वजन बढ़ा रहा है? स्वस्थ रहने के लिए आजमाएं ये टिप्स

The onslaught of rains has also increased our craving for lip-smacking foods
Written by bobby

इस मानसून वजन बढ़ा रहा है? स्वस्थ रहने के लिए आजमाएं ये टिप्स : पूरे देश में लोग मानसून के मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं। बारिश के थपेड़ों ने पकौड़े, समोसे और अन्य व्यंजनों जैसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के लिए हमारी लालसा को भी बढ़ा दिया है। हमें सावधान रहने की जरूरत है, बहुत अधिक तेल आधारित खाद्य पदार्थ भी मौसम के दौरान पर्याप्त वजन बढ़ा सकते हैं। लेकिन कुछ टिप्स हैं जो मानसून के दौरान आपके वजन को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

हरी चाय

अपने स्वास्थ्य पर नज़र रखने के लिए, सुबह की पारंपरिक दूध वाली चाय को छोड़ दें और इसके बजाय ग्रीन टी या लेमन टी चुनें। विकल्प आपके चयापचय को बढ़ाते हैं और आपके शरीर के वजन को कम करते हैं। आप अपनी ग्रीन टी या लेमन टी के साथ लो-कैलोरी कुकीज ले सकते हैं।

अपना नाश्ता सावधानी से चुनें

आपको स्वस्थ नाश्ता करने पर विचार करना चाहिए और सुबह बहुत अधिक कैलोरी लेने पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए। अंकुरित अनाज के साथ कम वसा वाला दूध आपकी सुबह की जरूरतों के लिए एक विकल्प है।

मौसमी भोजन

मौसमी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना जरूरी है, हालांकि बेहतर होगा कि आप इन्हें भूनने या तलने की बजाय सलाद के रूप में खाएं। अगर आपको सलाद या उबालने का विकल्प नहीं चाहिए, तो आप इन्हें कम तेल में ठीक से पका सकते हैं।

हल्का भोज

यह एक दिमागी बात नहीं है। हल्का डिनर करने का महत्व लगभग सभी जानते हैं। रात का खाना जितना भारी होगा, स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के आकर्षित होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। आप अपने डिनर में वेज सूप, मिक्स वेज और मूंग दाल को शामिल कर सकते हैं। हालांकि, रात का खाना सोने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले करना जरूरी है।

भीगे हुए बादाम

भीगे हुए बादाम को खाली पेट खाने से आप स्वस्थ रहते हैं और आपका वजन नियंत्रित रहता है। भीगे हुए बादाम शरीर की चर्बी नहीं बढ़ाते।

फल

कहा जाता है कि केला खाने से आपकी फास्ट फूड की लालसा नियंत्रित होती है। मौसमी फल जैसे तरबूज, आम और पपीता हमेशा काम में आते हैं जब आपको नाश्ता करने की आवश्यकता होती है।

About the author

bobby

Leave a Comment