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उच्च प्रोटीन नाश्ता: स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ते में शामिल होने के लिए ये 7 व्यंजन बनाएं

उच्च प्रोटीन नाश्ता: स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ते में शामिल होने के लिए ये 7 व्यंजन बनाएं Recipe
Written by bobby

उच्च प्रोटीन नाश्ता: स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ते में शामिल होने के लिए ये 7 व्यंजन बनाएं : आप कम कार्ब या कीटो आहार पर हो सकते हैं और प्रोटीन एक ऐसी चीज है जिसे आपने देर से पूजा करना शुरू किया है। या आप अपने पोषण विशेषज्ञ को देखने के बाद अधिक प्रोटीन का विकल्प चुन सकते हैं। किसी भी मामले में, हम उम्मीद नहीं करते हैं कि प्रत्येक प्रोटीन युक्त आहार हमें अंडे या मांस खाने के लिए मजबूर करेगा। आप प्रोटीन युक्त ओट्स, टोफू, क्विनोआ या पालक को चुनकर इस जटिल आहार चक्र के चारों ओर अपना सिर लपेट सकते हैं। यहां तक ​​कि पुराने जमाने के छोले भी प्रोटीन से भरे अंडे रहित नाश्ते में आपकी मदद कर सकते हैं। यहां कुछ व्यंजन हैं जो आपकी मदद करेंगे:

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१)क्विनोआ पोहा

हम अधिक प्रोटीन के साथ इसे समृद्ध करने के लिए नियमित पोहा को छोड़ रहे हैं। क्विनोआ का अपना पैक उठाएं और इसे सब्जियों, सरसों और करी पत्ते के साथ पकाएं। यदि आप वजन घटाने वाले आहार पर हैं तो एक आदर्श नाश्ता। यहाँ नुस्खा है।

अपने नियमित पोहा को अधिक प्रोटीन से समृद्ध करें

2) अखरोट और ओट्स के साथ पालक पैनकेक

एक ब्लेंडर में सामग्री को एक चिकने मिश्रण में बदल दें, बैटर को जैतून के तेल के साथ पैनकेक के रूप में पकाएं और इसे शहद या पनीर के साथ परोसें। नुस्खा के लिए, यहां क्लिक करें।

3) चना पकोड़े

अगर आप अपनी सुबह की शुरुआत कुछ ज़ेनियर के साथ करना चाहते हैं, तो कुछ फ्रिटर्स लें, लेकिन तेल से भीगे हुए वसा से भरे हुए नहीं। मिश्रित छोले, जैतून, टमाटर, शिमला मिर्च, अदरक और जड़ी-बूटियों के घोल से प्रोटीन की एक खुराक लें। इस अच्छे नाश्ते के लिए बैटर को जैतून के तेल में तलें। व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें।

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इस नाश्ते के लिए बैटर को जैतून के तेल में तलें

(यह भी पढ़ें: 8 झटपट वर्क फ्रॉम होम ब्रेकफास्ट रेसिपी आपकी सुबह को सुपरचार्ज करने के लिए)

4) बेसन का चीला

एक पावर-पैक प्रोटीन नाश्ते को विदेशी भूमि से नुस्खा नहीं होना चाहिए। पेश है हमारा देसी चीला जो आपको भरपूर ऊर्जा के साथ दिन भर के लिए प्रेरित कर सकता है। यहां नुस्खा देखें।

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एक पावर-पैक प्रोटीन नाश्ता

५) ओट्स इडली

हम आपको दिन की शुरुआत में अधिक प्रोटीन के साथ पैक करने के लिए नियमित इडली में एक ट्विस्ट लाने का सुझाव दे रहे हैं। ओट्स को सूखा भून कर पाउडर बना लें. मसाला डालें और अच्छी मात्रा में दही का घोल बना लें। इसे प्याज की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें। जरा देखो तो।

6) टोफू भुर्जी

भुर्जी सिर्फ अंडा प्रेमियों के लिए नहीं हैं। अंडे रहित प्रोटीन युक्त नाश्ते के लिए आप टोफू (या पनीर) को कद्दूकस कर सकते हैं और इसे प्याज और टमाटर के साथ पका सकते हैं। इसे रोटी के साथ लें या अपने सैंडविच के अंदर फैलाएं। इसकी जांच – पड़ताल करें।

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पोषक तत्वों से भरपूर है यह रेसिपी

7) एप्पल चिया सीड्स स्मूदी

इस स्मूदी में सेब के स्लाइस, दही, चिया सीड्स और पीनट बटर डालकर अच्छी तरह मिला लें। अपने दिन की शुरुआत करने के लिए इसे ठंडा परोसें। यहाँ नुस्खा है।

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सेब का रस आपको कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है

इन अद्भुत स्वादिष्ट व्यंजनों को आजमाएं और नाश्ते के इन विचारों से खुद को स्वस्थ रखें। आपको ये कैसी लगी हमें नीचे कमेंट्स में बताएं।

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