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क्या WFH आपके ‘मी-टाइम’ और फैमिली बॉन्डिंग ऑवर में खा रहा है? यहाँ आप कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करने के लिए क्या कर सकते हैं

Work from home may have many benefits but it doesn't allow you to have a work-life balance.  Image: PTI
Written by bobby

क्या WFH आपके ‘मी-टाइम’ और फैमिली बॉन्डिंग ऑवर में खा रहा है? यहाँ आप कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करने के लिए क्या कर सकते हैं : जबकि कई लोग वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) को महामारी के दौरान होने वाली सबसे अच्छी बात मान सकते हैं, उद्योग के विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि यह सिर्फ एक गुजरने वाला चरण है, और जल्द ही खत्म हो जाएगा, क्योंकि सीओवीआईडी ​​​​-19 महामारी का प्रभाव कम हो जाएगा। वर्क फ्रॉम होम के कई लाभों को नज़रअंदाज करना मुश्किल है – ट्रैफ़िक में समय बर्बाद नहीं करना है, आपको पैसे बर्बाद करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपको बाहर निकलने की ज़रूरत नहीं है और आप हर समय अपने परिवार के करीब भी रह सकते हैं। हालांकि, इन सभी लाभों के लिए, एक बड़ी कमी है – कोई कार्य-जीवन अलगाव नहीं है। चूंकि हम हमेशा ऑनलाइन रहते हैं, ऐसा लगता है कि हम हमेशा काम कर रहे हैं, जिसका अर्थ है कि हमारे पास अपने लिए और अपने परिवार के लिए भी कम समय है। यह पैटर्न गंभीर भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य चिंताओं को जन्म दे सकता है, इसलिए, किसी को अपने पेशेवर जीवन और अपने निजी जीवन के बीच एक प्रमुख रेखा खींचने के लिए हमेशा सावधान रहना होगा।

घर से काम करते हुए बेहतर कार्य-जीवन संतुलन बनाने के सात तरीके यहां दिए गए हैं।

एक शेड्यूल बनाएं और सीमाएं निर्धारित करें

यहां तक ​​​​कि अगर आपके नियोक्ता के पास एक निश्चित कार्यक्रम नहीं है, तो एक नियमित योजना बनाने से आपको उत्पादकता का प्रबंधन करने और हर समय काम करने से आने वाले कुछ तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है। अपने काम के घंटे तय करें और अपने प्रोग्राम किए गए कार्यदिवस के अंत में लॉग ऑफ करें ताकि आप अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

जब आपके काम के घंटों की शुरुआत और समाप्ति होती है, तो आप अपने परिवार, सहकर्मियों और प्रबंधक के साथ अधिक कुशलता से सीमाएं निर्धारित कर सकते हैं।

अपने आप को ब्रेक दें

एक बार जब लोग घर से काम करने में सहज हो जाते हैं, तो वे आमतौर पर एक कार्य से दूसरे कार्य की ओर बढ़ते हैं और समय का ट्रैक खो देते हैं, जैसे वे एक कार्यालय में होते हैं। एक कार्य से दूसरे कार्य में जाने के लिए बिना समय के विचार करने और फिर से संगठित होने से आपका शरीर या मस्तिष्क कुशलता से काम नहीं करता है। इसलिए आउटपुट के बीच खुद को समय देना सीखें।

एक बैठक पर विचार करते हुए दस मिनट दें, अपने परिवार के साथ 15 मिनट का ब्रेक लें, या ब्लॉक के चारों ओर टहलने जाएं। और इस समय के दौरान अपने फोन को देखने या ईमेल का जवाब देने के लिए मोहित न हों। आप अपने आस-पास के जीवन के साथ नयापन और पुनः जुड़ाव महसूस करेंगे।

वाटरकूलर मोमेंट्स को फिर से बनाएं

गैर-कार्य सामग्री के बारे में स्लैक, ज़ूम, या किसी अन्य संचार उपकरण द्वारा सहकर्मियों के साथ चैट करने के लिए प्रति दिन 10 मिनट की योजना बनाएं।

चाहे आप अपने नवीनतम पसंदीदा स्ट्रीमिंग शो के बारे में बात कर रहे हों या स्वस्थ भोजन व्यंजनों का व्यापार कर रहे हों, सामाजिक समर्थन और रिश्ते आपको डीकंप्रेस और कनेक्शन बनाने में मदद कर सकते हैं।

ताजी हवा लो

अध्ययनों से पता चलता है कि ताजी हवा में सांस लेने से अधिक विश्वसनीय निर्णय लेने, उच्च परीक्षण स्कोर, सूचना प्रसंस्करण में वृद्धि होती है, और यह आपकी भावनात्मक भलाई का समर्थन करने का एक सुंदर तरीका है।

पूरे दिन अपने घर के कार्यालय में बंद रहना आसान है, लेकिन कुछ ताजी हवा के लिए बाहर जाना सुनिश्चित करें या जब भी आप कर सकते हैं एक खिड़की खोल दें।

अपने लिए समय निकालें

अपना ख्याल रखने के लिए समय निर्धारित करना आपके दिन को संतुलित करेगा, आपको सहनशक्ति देगा, और अपने दिमाग को नए सिरे से निम्नलिखित कार्य करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। व्यायाम, शौक, या ध्यान अभ्यास को प्राथमिकता दें, जो कुछ भी आपको खुश और शांतिपूर्ण बनाता है और जब आप घर से काम करते हैं तो बेहतर कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करने की आपकी क्षमता को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।

खबरों से ब्रेक लें

करेंट अफेयर्स की जानकारी होना अच्छी बात है, लेकिन कोशिश करें कि न्यूज अपडेट पर ज्यादा समय न लगाएं। लगातार नकारात्मक समाचारों के संपर्क में आने से आपका तनाव और चिंता बढ़ सकती है और आपका दिमाग काम से हट सकता है।

समर्थन मांगें

कई बार ऐसा भी हो सकता है कि ब्रेक लेना और खुद की देखभाल करने के लिए सबसे अच्छी योजना बनाना अभी भी पर्याप्त नहीं है। अपने परिवार, अपनी भलाई और अर्थव्यवस्था की तरह इस समय चीजों की स्थिति के बारे में चिंतित होना स्वाभाविक है। बस इस बात को पहचानें कि आपका मानसिक स्वास्थ्य भी जरूरी है। सहायता और सहायता के लिए परिवार के किसी सदस्य, मित्र, सहकर्मी, या मानव संसाधन टीम के सदस्य से संपर्क करने से न डरें।

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