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चैंपियंस का नाश्ता: ये है टोक्यो ओलंपिक में बॉक्सर मैरी कॉम ने क्या खाया था

चैंपियंस का नाश्ता: ये है टोक्यो ओलंपिक में बॉक्सर मैरी कॉम ने क्या खाया था
Written by bobby

चैंपियंस का नाश्ता: ये है टोक्यो ओलंपिक में बॉक्सर मैरी कॉम ने क्या खाया था : नाश्ता निस्संदेह दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। यह बाकी दिन के लिए टोन सेट करता है और अधिकांश फिटनेस विशेषज्ञ आपको पोषक तत्वों के साथ भोजन पैक करने का सुझाव देंगे। कहने की जरूरत नहीं है कि खिलाड़ियों के लिए भी नाश्ते का बहुत महत्व होता है और ऐसा लगता है कि बॉक्सर मैरी कॉम इस बात से सहमत हैं। चैंपियन ने फेसबुक पर टोक्यो ओलंपिक में नाश्ता करते हुए एक तस्वीर साझा की। तस्वीर में वह खाने के सामने प्रार्थना करती नजर आ रही हैं। मैरी कॉम ने पोस्ट को कैप्शन दिया, “नाश्ते का समय” और हैशटैग ‘टोक्यो2020’ और ‘चीयर4इंडिया’ का इस्तेमाल किया।

मैरी कॉम के स्वस्थ नाश्ते में एक कटोरी ताज़े कटे हुए संतरे के स्लाइस, तले हुए अंडे की एक प्लेट, सॉसेज और उबली हुई सब्ज़ियाँ शामिल थीं। हम पारंपरिक मिसो सूप का एक कटोरा भी देख सकते हैं, जो जापान में खाया जाने वाला एक विशिष्ट नाश्ता है।

मिसो एक जापानी मसाला है जो सोयाबीन को नमक के साथ किण्वित करके बनाया जाता है। मिसो पेस्ट को स्टॉक में मिलाया जाता है और पौष्टिक सूप बनाने के लिए सब्जियों या मांस के साथ उबाला जाता है। दिन की शुरुआत करने का सही तरीका लगता है, है ना?

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रिपोर्टों के अनुसार, टोक्यो ओलंपिक विलेज के कैफेटेरिया में दुनिया भर के कुलीन एथलीटों के लिए प्रतिदिन 48,000 भोजन परोसा जाएगा। इनमें से कुछ कैफेटेरिया भी 24 घंटे खुले रहेंगे। मेनू को मुख्य रूप से तीन श्रेणियों- पश्चिमी, जापानी और एशियाई में विभाजित किया जाएगा।

यदि भोजन के बारे में यह सब बातें आपको ललचाती हैं, तो हम आपके लिए कुछ स्वस्थ नाश्ते की रेसिपी लेकर आए हैं। जरा देखो तो:

१) तले हुए अंडे

इस व्यंजन के साथ अपने दिन की शुरुआत एक शानदार और आकर्षक नोट पर करें। तले हुए अंडे जल्दी और आसानी से तैयार हो जाते हैं और एक बहुत ही भरने वाले और प्रोटीन युक्त नाश्ते के लिए तैयार होते हैं।

२)ऑर्गेनिक ओट्स दलिया

यह स्वस्थ और स्वादिष्ट व्यंजन जैविक जई के साथ बनाया जाता है, जिसे दूध में सेब, दालचीनी और शहद के साथ पकाया जाता है। एक पौष्टिक नाश्ते के लिए इसके ऊपर कुरकुरे अलसी और तिल डालें।

3) ओट्स और अखरोट के साथ पालक पैनकेक

पालक की अच्छाई के साथ अपने नियमित पैनकेक को एक स्वस्थ हरा रंग दें। यह आसान रेसिपी ओट्स, वेनिला एसेंस और कुरकुरे अखरोट का उपयोग करके बनाई गई है।

4)जौ दलिया Dal

यह झटपट वन-पॉट नाश्ता रात भर भिगोए हुए जौ के साथ बनाया जाता है, जिसे वेजिटेबल स्टॉक में पकाया जाता है और सरसों, करी पत्ते, और सुगंधित लहसुन लौंग के साथ तड़का लगाया जाता है। जायके का विस्फोट!

5) सोया पोहा Po

हल्का और स्वादिष्ट नाश्ता, इसे सोया के गुणों से बनाया गया है। भीगे हुए चावल को क्रम्बल किए हुए सोया और मटर और टमाटर जैसी ताजी सब्जियों के साथ पकाएं। उस तीखे स्वाद के लिए ताजा नींबू का रस निचोड़ें।

6) केला और मूंगफली का मक्खन दलिया कटोरा

यह नाश्ता कटोरा आपके दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है। यह चिया सीड्स, केला, पीनट बटर और कुरकुरे बादाम की खूबियों से भरा हुआ है।

7) केला और अखरोट की स्मूदी

एक केला, कुछ कुरकुरे अखरोट, फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स डालें, फिर उसमें शहद मिलाएं और दही के साथ ब्लेंड करें। यह स्वादिष्ट और सेहतमंद स्मूदी आपके दिन की शुरुआत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

ओलंपिक में मैरी कॉम के नाश्ते के बारे में आपने क्या सोचा, हमें कमेंट में बताएं। साथ ही, हमें बताएं कि आप अपने दिन की शानदार शुरुआत करने के लिए इनमें से कौन सी नाश्ते की रेसिपी में सरसराहट करेंगे।

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