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मधुमक्खी पराग क्या है और इसे आपके आहार में एक महत्वपूर्ण स्थान क्यों होना चाहिए?

A single teaspoon of bee pollen can contain over 2.5 billion nutrient-packed flower pollen granules, making it one of the richest sources of vitamins and other nutrients.
Written by bobby

मधुमक्खी पराग क्या है और इसे आपके आहार में एक महत्वपूर्ण स्थान क्यों होना चाहिए? : हाल के वर्षों में स्वास्थ्य और फिटनेस प्रवृत्तियों का प्रवाह देखा गया है, विशेष रूप से आहार से संबंधित, हमारे सोशल मीडिया समाचार फ़ीड और हमारे दैनिक जीवन में अपना स्थान बना रहे हैं। अधिक बार नहीं, इन प्रवृत्तियों में केवल सुपरफूड शामिल होते हैं जो कई वर्षों या दशकों से अस्तित्व में हैं। ये सुपरफूड असंख्य लाभों के साथ आते हैं और कई मामलों में, केवल नवीन व्यंजनों में शामिल किए जा रहे हैं। इनमें से एक है जो कई दशकों से अस्तित्व में है और इसके लाभों को दुनिया भर में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है – मधुमक्खी पराग।

मधुमक्खी पराग क्या है?

फूलों, पराग, अमृत, एंजाइम, शहद मोम और मधुमक्खी स्राव का मिश्रण, मधुमक्खी पराग पौधों से मधुमक्खियों द्वारा एकत्र किया जाता है और उनके मधुमक्खियों में ले जाया जाता है। हम में से अधिकांश लोगों ने इन पीले रंग के छर्रों को स्थानीय दुकानों में जार में संग्रहीत किया होगा जो जैविक / स्वास्थ्य भोजन में काम कर रहे हैं या सोशल मीडिया में स्मूदी या अकाई कटोरे के ऊपर छिड़का हुआ है, जो एक परिष्कृत स्पर्श और गार्निश के रूप में है, या यहां तक ​​कि सलाद सामग्री के रूप में भी शामिल है।

प्रसिद्धि के लिए वृद्धि

अब, हालांकि मधुमक्खी पराग को चीनी चिकित्सा सहित कई संस्कृतियों में पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड माना गया है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इसने स्वास्थ्य समुदाय में अत्यधिक कर्षण प्राप्त किया है। यह महसूस करते हुए कि यह पोषक तत्वों, अमीनो एसिड, विटामिन, लिपिड और 250 से अधिक अन्य सक्रिय पदार्थों से भरा हुआ है, मधुमक्खी पराग अब तेजी से कई उपभोक्ताओं द्वारा अपने नियमित आहार में शामिल किया जा रहा है। जबकि पराग का पोषण स्तर और सामग्री पौधे के स्रोत और मौसम के आधार पर भिन्न होती है, जिसके दौरान मधुमक्खी पराग में औसतन लगभग 40 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 35 प्रतिशत प्रोटीन, 4-10 प्रतिशत पानी और 5 प्रतिशत होता है। मोटी। मधुमक्खी पराग से प्राप्त होने वाले कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं।

प्रचुर मात्रा में लाभ

हालांकि यह मधुमक्खी के जहर और शहद से काफी अलग है, मधुमक्खी पराग भी एपिथेरेपी का एक रूप है। वास्तव में, मधुमक्खी पराग के एक चम्मच में 2.5 बिलियन से अधिक पोषक तत्वों से भरपूर फूल पराग कण हो सकते हैं, जो इसे विटामिन और अन्य पोषक तत्वों के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक बनाता है। यह एक विरोधी भड़काऊ एजेंट के रूप में भी काम करता है और इसमें किण्वित खाद्य पदार्थों के समान उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, और वायु प्रदूषण जैसे बाहरी कारकों से उत्पन्न ऑक्सीडेंट का मुकाबला करते हैं जो हमारे आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मधुमक्खी पराग हमारे लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है, यहां तक ​​कि अगर किसी व्यक्ति का लीवर खराब हो गया है तो वह उपचार प्रक्रिया को भी आसान बनाता है।

मधुमक्खी पराग प्रदान करने वाला एक और महत्वपूर्ण लाभ हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना है। अपने रोगाणुरोधी, एंटिफंगल और एंटीवायरल गुणों के साथ, मधुमक्खी पराग शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करता है और प्रतिरक्षा को मजबूत करता है – कुछ ऐसा जो वर्तमान में बहुत जरूरी है। बायोफ्लेवोनोइड्स और विटामिन-सी से युक्त, मधुमक्खी पराग न केवल मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है, बल्कि चयापचय को तेज करने में भी मदद करता है और दीर्घायु में मदद करता है। मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं में गर्म चमक जैसे रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने के लिए ये छोटे गेंद के आकार के पीले रंग के छर्रे भी काम में आते हैं और बेहतर नींद, मनोदशा और ऊर्जा के स्तर को सुविधाजनक बनाते हुए चिड़चिड़ापन और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। एंटी-एस्ट्रोजन गुणों से युक्त, यह सुपरफूड स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को भी कम करता है। इसके अलावा, यह हमारे तंत्रिका तंत्र में रक्त के प्रवाह में भी सुधार करता है, जिससे थकान कम होने के साथ-साथ तनाव का स्तर भी कम होता है।

चेतावनी

जबकि मधुमक्खी पराग में निश्चित रूप से प्रचुर मात्रा में स्वास्थ्य लाभ होते हैं, इसका सीमित मात्रा में सेवन करना सबसे अच्छा है। इसके अलावा, मधुमक्खी पराग पराग एलर्जी वाले या गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सलाह नहीं दी जा सकती है। मधुमक्खी पराग को अपने आहार में शामिल करने से पहले लंबे समय तक दवाएं लेने वालों के लिए अपने चिकित्सकों से परामर्श करना भी सबसे अच्छा होगा क्योंकि यह कुछ दवाओं में हस्तक्षेप कर सकता है।

चमत्कारिक इलाज न होने के बावजूद, मधुमक्खी पराग, अगर मध्यम मात्रा में सेवन किया जाए, तो लंबे समय में आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। पोषक तत्वों की अपनी दैनिक खुराक और स्वाद में वृद्धि के लिए, इसे अपने दही, दलिया, या अनाज में जोड़ें, ऊपर से कुछ शहद छिड़कें, और खोदें!

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