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मानसून डाइट टिप्स: मानसून डाइट के लिए 7 कम कैलोरी वाले फल और सब्जियां (अंदर की रेसिपी)

मानसून डाइट टिप्स: मानसून डाइट के लिए 7 कम कैलोरी वाले फल और सब्जियां (अंदर की रेसिपी)
Written by bobby

मानसून डाइट टिप्स: मानसून डाइट के लिए 7 कम कैलोरी वाले फल और सब्जियां (अंदर की रेसिपी) : मानसून आहार: अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए हमेशा पर्याप्त फलों और सब्जियों से भरपूर आहार की सलाह दी जाती है। बाजारों में उपलब्ध ताजा मौसमी उत्पाद खाने से असंख्य स्वास्थ्य लाभ होते हैं। मानसून अपने साथ कई मौसमी समस्याएं जैसे वायरल फ्लू और सर्दी-जुकाम लेकर आता है। इन बीमारियों का विरोध करने में सहायता के लिए प्रतिरक्षा का निर्माण महत्वपूर्ण है। पालक (पालक), गाजर (गजर), भिंडी (भिंडी) जैसी सब्जियां विटामिन के समृद्ध स्रोत हैं जो प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद करती हैं। सेब, लीची और चेरी जैसे फलों के साथ जो एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं। ये सभी फल और सब्जियां ताजे और स्वस्थ मानसूनी उत्पाद हैं।

अपने उच्च पोषक तत्व के साथ, इन फलों और सब्जियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है। लो-कैलोरी काउंट उन लोगों के लिए एकदम सही है जो अपने वजन को कम करने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं। आप मौसमी उत्पाद प्रदान करने वाले असंख्य स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठा सकते हैं और साथ ही बिना किसी समझौता किए अपने कम कैलोरी वाले आहार को बनाए रख सकते हैं।

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मौसमी फल, सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जो मौसमी बीमारियों से लड़ने में आपकी मदद करती हैं

इन सब्जियों और फलों को स्वादिष्ट तरीके से बनाने में आपकी मदद करने के लिए, हमारे पास आपके लिए घर पर सरसराहट करने के लिए व्यंजनों की एक सूची है:

आपके लिए 7 मानसून स्पेशल रेसिपी:

1) दक्षिणी शैली ओकरा

भिंडी, जिसे भिंडी के नाम से भी जाना जाता है, में प्रति 100 ग्राम में केवल 33 कैलोरी होती है। यह फाइबर से भरपूर होता है और पाचन में मदद करता है। पकाने में आसान यह रेसिपी सरसों और मेथी के बीज जैसी सामग्री का उपयोग करके बनाई गई है। यहाँ नुस्खा की जाँच करें।

2) लो-कैलोरी ओट्स इडली

कद्दूकस की हुई गाजर और ओट्स से बने इस स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद लें। गाजर विटामिन ए का एक समृद्ध स्रोत हैं। ओट्स इस व्यंजन के स्वास्थ्य कारक को बढ़ाते हैं क्योंकि वे प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं। अब कोशिश करो।

3) बैंगन का भरतhar

बैंगन या बैंगन मानसून के मौसम में जून से जुलाई तक उपलब्ध होता है। सब्जी में प्रति 100 ग्राम में 25 कैलोरी होती है। यह विटामिन K का एक समृद्ध स्रोत है। यहाँ नुस्खा है।

४) स्प्राउट पालक पुलाव मिलाएं

पालक या पालक मानसून के मौसम में अच्छी तरह से बढ़ता है और इसमें प्रति 100 ग्राम में केवल 23 कैलोरी होती है। पत्तेदार सब्जी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। यह रेसिपी हेल्दी स्प्राउट्स और मिट्टी के पालक के मिश्रण के साथ पुलाव को एक पौष्टिक ट्विस्ट देती है। जरा देखो तो।

5) सेब की चाय

सेब विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, फल में प्रति 100 ग्राम में 52 कैलोरी होती है। यह वजन घटाने के लिए आदर्श है। एक आदर्श मानसून मीठा इलाज। आप यहां इसके फायदों के बारे में जान सकते हैं।

6) लीची डिल जूस

लीची या लीची में प्रति 100 ग्राम में 66 कैलोरी होती है। यह ताज़ा पेय कुछ डिल के साथ ताजा मिश्रित लीची का उपयोग करके बनाया जाता है। इसके ऊपर नींबू का रस डालें। कोशिश करना चाहते हैं?

7) जामुन मिंट पॉप्सिकल्स

जामुन एक तीखा फल है जो वजन घटाने में मदद करता है। एक कप जामुन में 75 कैलोरी होती है। यह नुस्खा बीज रहित जामुन का उपयोग करता है। जामुन को नींबू के रस और ताज़ा पुदीने के पत्तों के साथ मिश्रित किया जाता है। जमने तक फ़्रीज़ करें और आनंद लें। नुस्खा यहाँ है।

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