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मॉर्निंग पर्सन बनना आसान है, इन आसान चरणों का पालन करें

It’s Easy to be a Morning Person, Follow These Easy Steps
Written by bobby

मॉर्निंग पर्सन बनना आसान है, इन आसान चरणों का पालन करें: ‘जल्दी सोना, जल्दी उठना’ – लगभग सभी ने इस लोकप्रिय कहावत को सुना है लेकिन कुछ ही इसका पालन करते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि सुबह उठना मुश्किल होता है। हालांकि, जो नियमित रूप से इसका पालन करते हैं, उनकी मानसिक और शारीरिक स्थिति आमतौर पर बेहतर होती है।

यहां कुछ नियम दिए गए हैं जिन्हें आप मॉर्निंग पर्सन बनने के लिए लागू कर सकते हैं।

‘मी टाइम’ का आनंद लें

अपने लिए समय निकालना हमेशा अच्छा होता है, लेकिन जब आप इसे सुबह लेते हैं तो यह और भी अच्छा होता है। शांत वातावरण वास्तव में आपके अंदर बनाए गए सभी तनावों को दूर कर सकता है। हम जिस महामारी की वर्तमान स्थिति में जी रहे हैं, उसका महत्व कई गुना बढ़ गया है।

सुबह के व्यक्ति के साथ रहें

यदि आप उन लोगों के साथ अधिक समय बिताते हैं जिन्हें जल्दी जागने की आदत है, तो आपका मॉर्निंग पर्सन बनने का संक्रमण आसान हो जाएगा। इन्हें देखने के बाद आपको अपने आप मोटिवेशन मिल जाएगा।

हंसमुख संगीत

जागते समय हंसमुख संगीत सुनना आपको सुस्ती के बजाय ऊर्जावान महसूस करने में व्यापक रूप से मदद कर सकता है। संगीत हमारे शरीर के लिए कुछ खास करता है और हंसमुख, उत्साहित संगीत सुनने से आपको बिस्तर से उठने के लिए अतिरिक्त प्रेरणा मिल सकती है।

पालतू जानवर रखें

पालतू जानवर को रखने के लिए आपकी तरफ से अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत है। उन्हें सुबह की सैर की आवश्यकता हो सकती है। या वे आपको सुबह उठकर उन्हें खाना खिला सकते हैं। इतना ही नहीं, जिन लोगों के पास पालतू जानवर हैं, वे अधिक संतुष्ट जीवन जीते हैं जिसका हमारे मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

रात में डिटॉक्स

अगर आप मॉर्निंग पर्सन बनना चाहते हैं तो रात से ही तैयारी शुरू कर दें। तरोताजा महसूस करने के लिए आप सोने से पहले कई स्किनकेयर रूटीन अपना सकते हैं और मॉइस्चराइजर लगा सकते हैं।

सोने से एक घंटे पहले अपने फोन को एक तरफ रख देना सुबह जल्दी उठने का सबसे आसान और आसान तरीका है।

सुबह ध्यान करें

दुनिया में कुछ ही चीजें हैं जो आपके शरीर और दिमाग के लिए ध्यान से बेहतर काम करती हैं। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से ध्यान करते हैं वे मानसिक रूप से अधिक कठिन होते हैं और हर समय तनावग्रस्त नहीं रहते हैं।

यदि आप जागने के बाद ध्यान करने की आदत अपनाते हैं तो आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे।

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