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वजन घटाने: क्या यह लौकी स्नैक आपके वजन घटाने के आहार में मदद कर सकता है? पता लगाएं

Weight loss: Can This Lauki Snack Help With Your Weight Loss Diet? Find Out
Written by bobby

वजन घटाने: क्या यह लौकी स्नैक आपके वजन घटाने के आहार में मदद कर सकता है? पता लगाएं : कुछ साल पहले याद रखें कि वजन घटाने के शौकीनों के लिए लौकी कैसे प्रचारित थी? और अगर आपने तब शोध नहीं किया था, तो आइए अब हम आपको कुछ जानकारी देते हैं। पता चला, लौकी आपके वजन घटाने के आहार में अगला अतिरिक्त हो सकता है – यह विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है और यह आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम का भी एक बड़ा स्रोत है। पानी की मात्रा के कारण यह विनम्र सब्जी आपको ठंडा रखने में भी मदद करती है। यह आसानी से पचने योग्य होता है और पेट की समस्याओं में भी मदद करता है। कुल मिलाकर लौकी एक लाभकारी सब्जी है जिसे हमें नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करना चाहिए, खासकर यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

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अब, यह सब स्वास्थ्य लाभ और वजन कम करने के बारे में बात करता है, क्या आप सोच रहे होंगे कि हम कुछ उबली हुई लौकी सलाद या एक अप्रिय लौकी स्मूदी के बारे में बात करने जा रहे हैं, है ना? ठीक है, चिंता न करें, हम वास्तव में आपको ऊपर बताए गए व्यंजनों के विपरीत एक स्नैक देने के लिए यहां हैं। जी हाँ, एक लौकी स्नैक जो आपको चाय के समय के नाश्ते की लालसा को दूर करने में मदद करेगा और साथ ही आपको स्वस्थ भी रखेगा, वह है – लौकी वड़ी।

लौकी में पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह सब्जी आपको ठंडा रखती है

लौकी वड़ी कद्दूकस की हुई लौकी और बेसन के साथ बनाया जाने वाला एक आसान स्नैक है। इस स्वस्थ नाश्ते का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए, उन्हें जितना हो सके कम तेल में भूनकर देखें। क्या आप इस हेल्दी स्नैक को आजमाने के लिए तैयार हैं? रेसिपी पढ़ें और खुद देखें कि इसे बनाना कितना आसान है।

वेट लॉस स्नैक: कैसे बनाएं हेल्दी लौकी स्नैक / लौकी वड़ी रेसिपी

लौकी को छील कर प्याले में कद्दूकस कर लीजिए. एक चुटकी नमक डालें, अच्छी तरह मिलाएँ और 10 मिनट के लिए बैठने दें। तब तक, आप अन्य सभी सामग्री तैयार कर सकते हैं। प्याज़ और धनिया को काट लें, अदरक-लहसुन मिर्च का पेस्ट बना लें और मूल मसाला जैसे हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और नमक लें।

10 मिनिट बाद लौकी का सारा पानी निचोड़ कर इसमें 1 भाग बेसन और आधा भाग सूजी मिला दीजिये. अपनी अन्य सभी सामग्री डालें और अच्छी तरह मिलाएँ, सुनिश्चित करें कि बहुत सारा पानी न डालें; हम चाहते हैं कि यह मिश्रण चिकना हो लेकिन तरल नहीं।

कढ़ाई में 2 टेबल स्पून तेल डाल कर गरम कीजिये, लौकी का मिश्रण लीजिये और गोल चपटे डिस्क का आकार दीजिये. इन्हें तवे पर रखें और दोनों तरफ से 5 मिनट तक पकाएं। दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने के बाद, आप इसे आंच से उतार सकते हैं और हरी चटनी या केचप के साथ परोस सकते हैं।

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इस तरह आप अपने स्वस्थ नाश्ते की सूची में बहुमुखी लौकी को शामिल कर सकते हैं, हमें बताएं कि क्या आपको यह रेसिपी पसंद आई है और आप इसे नीचे टिप्पणी में कैसे बनाने की योजना बना रहे हैं।

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