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5 Desi Food Options That May Help Prevent Hair Fall

5 Desi Food Options That May Help Prevent Hair Fall: लंबे, मजबूत और चमकदार बाल हर किसी का सपना होता है। लेकिन इस सपने को पूरा करना इतना आसान नहीं है जितना लगता है। बालों का झड़ना, रूखे और बेजान बाल, और डैंड्रफ कुछ सबसे आम समस्याएं हैं जिनका हम में से कई लोग अनुभव करते हैं। इसलिए, हम इन मुद्दों को जितना संभव हो सके रोकने के लिए उत्पादों और घरेलू उपचारों की निरंतर खोज में हैं। हम सहमत हैं कि बालों की गुणवत्ता में सुधार के लिए बाजार में बालों के उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना भी बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाता है। हां, आपने उसे सही पढ़ा है। सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता कहती हैं, “हालांकि आनुवंशिकी बालों के स्वास्थ्य और उसके विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाती है, लेकिन हम कुछ सरल और स्वस्थ आहार रणनीतियों को अपनाकर भी बालों के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं।”

उन्होंने आगे बताया, “हमें अपने आहार का विशेष ध्यान रखने और अपने दैनिक भोजन में खनिजों और विटामिनों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने की आवश्यकता है। कुछ पोषक तत्व जो बालों की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करते हैं, वे हैं प्रोटीन, बायोटिन, आयरन, फोलेट, विटामिन बी 6, बी 12। , सी, ओमेगा -3 फैटी एसिड और जिंक।”

इसे ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए कुछ देसी खाद्य विकल्प लेकर आए हैं जो बालों के झड़ने को रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। जरा देखो तो।

बालों के झड़ने को रोकने के लिए यहां 5 देसी खाद्य पदार्थ हैं:

1. आंवला:

एक सुपरफूड माना जाता है, आंवला हमारे समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में मदद करता है। यह विटामिन सी का भंडार है जो आपको स्वस्थ खोपड़ी पाने में मदद कर सकता है। यह स्वस्थ बालों के विकास को सुनिश्चित करने में और मदद कर सकता है।

आंवला माना जाता है सुपरफूड

2. राजमा:

राजमा बी विटामिन का एक अच्छा स्रोत है जो बालों के रोम में पोषक तत्वों के प्रवाह को बनाए रखने में मदद कर सकता है, और स्वस्थ खोपड़ी और बालों को बढ़ावा देता है।

3. अमरूद:

स्वस्थ बालों के लिए आयरन सबसे आवश्यक पोषक तत्वों में से एक माना जाता है। और एक ऐसा भोजन जो आयरन से भरपूर होता है वह है अमरूद। अपने दैनिक आहार में अमरूद को शामिल करने से बालों के रोम को नियमित रूप से ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जिससे बालों का स्वस्थ विकास होता है।

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अमरूद आयरन से भरपूर होता है

4. दाल:

दाल एक ऐसा देसी भोजन है जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। प्रोटीन और फाइबर के अलावा, यह बायोटिन से भी समृद्ध होता है – स्वस्थ बालों के लिए जिम्मेदार पोषक तत्व।

5. पनीर:

हम आपके लिए फिर से पनीर के दीवाने होने का एक और कारण लेकर आए हैं। एक सुपर स्वादिष्ट भोजन होने के अलावा, पनीर प्रोटीन का एक भंडार भी है जो बालों के विकास को तेज करता है और इसे मजबूत बनाने में मदद करता है।

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पनीर प्रोटीन का भंडार है

जबकि बालों के लिए एक स्वस्थ आहार का महत्व निर्विवाद है, रूपाली दत्ता कहती हैं, “जड़ें फिर से जीवंत करने के लिए अच्छी नींद, तनाव मुक्त और तेल संदेश बहुत आवश्यक हैं।”

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