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5 Popular Antioxidant-Rich Foods For Weight Loss

5 Popular Antioxidant-Rich Foods For Weight Loss
Written by bobby

5 Popular Antioxidant-Rich Foods For Weight Loss: हम में से किसी के लिए भी वजन घटाने के नियम से चिपके रहना कभी आसान नहीं होता है। विशेषज्ञों, मशहूर हस्तियों और पोषण विशेषज्ञों के पास वजन घटाने की अपनी अनूठी यात्राएं और साझा करने के लिए सुझाव हैं। इंस्टाग्राम रीलों और वीडियो के बढ़ते चलन के साथ, अच्छा दिखना और फ़ीड पर पोस्ट करने के लिए संपूर्ण शरीर की छवि होना वास्तविक है। इसने युवा लोगों के भोजन की खपत के पैटर्न को बहुत प्रभावित किया है, उनमें से अधिकांश प्रेरणा के लिए अपने सेलिब्रिटी रोल मॉडल की ओर देख रहे हैं और अपने कसरत शासन और आहार योजनाओं को आत्मसात करने की कोशिश कर रहे हैं।

हालाँकि, वे यह समझने में विफल रहते हैं कि सार्वजनिक उपभोग के लिए इंस्टाग्राम पर सब कुछ साझा नहीं किया जा रहा है और उनके रोल मॉडल के पास एक पूर्णकालिक प्रशिक्षक और प्रमाणित विशेषज्ञ हैं जो उनके शासन में सबसे छोटे विवरण का भी ध्यान रखते हैं। सबसे महत्वपूर्ण पहलू जिसे अक्सर उपेक्षित किया जाता है और पर्याप्त रूप से उजागर नहीं किया जाता है, वह यह है कि प्रत्येक मानव शरीर अलग होता है; इसलिए जो एक के लिए काम करता है वह दूसरे पर कोई प्रभाव नहीं डाल सकता है।

वजन घटाने और वसा घटाने की इस बढ़ती प्रवृत्ति में, वसा घटाने के लिए सबसे अधिक अनुशंसित एंटीऑक्सिडेंट हैं। इसलिए, इस चिंता को दूर करना महत्वपूर्ण हो जाता है कि क्या ये लोकप्रिय एंटीऑक्सिडेंट कुछ पोषण संबंधी लाभों के साथ आते हैं।

वजन घटाने के लिए यहां 5 लोकप्रिय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं:

1. हरी चाय

ग्रीन टी, लोकप्रिय वजन घटाने वाला जादू पेय, कैटेचिन नामक यौगिकों से अपनी स्वस्थ प्रतिष्ठा प्राप्त करता है। माना जाता है कि इन यौगिकों को ग्रीन टी को इसके संभावित चयापचय-बढ़ाने और कैंसर से लड़ने वाले लाभ देने के लिए जिम्मेदार माना जाता है। इसमें पोटेशियम की ट्रेस मात्रा भी होती है। ग्रीन टी दो प्रकार की होती है- कैफीन और गैर-कैफीन प्रेरित ग्रीन टी। जब कोई व्यक्ति आराम करता है तो कैफीन से प्रेरित ग्रीन टी बढ़ी हुई कैलोरी को जलाने में मदद करती है।

2. काली चाय

चाय दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय है। ग्रीन टी और ब्लैक टी के पोषण लाभों में केवल थोड़ा सा अंतर होता है क्योंकि ब्लैक टी की पत्तियों में ऑक्सीकरण प्रक्रिया होती है। ब्लैक टी का सेवन रक्तचाप पर उच्च वसा वाले भोजन के प्रभाव को रद्द करने में भी सहायक होता है।

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3. सब्जी का रस

ताजा सब्जियों का रस फाइबर के समृद्ध स्रोत हैं। नींद और नियमित व्यायाम वसा घटाने के पूरे शासन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। नींद की कमी व्यक्तियों को अधिक खाने के लिए प्रेरित कर सकती है, जो अंततः वसा घटाने के उद्देश्य को हरा देती है। चुकंदर, गाजर, टमाटर और हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग आमतौर पर ऐसे जूस बनाने में किया जाता है जो खनिज और विटामिन की आपूर्ति करते हैं और जलयोजन स्तर को भी बरकरार रखते हैं।

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4. नट

नट्स लगभग सभी आहार योजनाओं में एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व के रूप में खुद को स्थापित करने में सक्षम हैं, चाहे वह कीटो, शाकाहारी या आंतरायिक उपवास की ट्रेंडी वजन घटाने की तकनीक हो। वे वसा और कैलोरी में उच्च हैं, फिर भी कई लाभों के साथ भूख को तृप्त करने में मदद करने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण हैं जो लोगों को अस्वास्थ्यकर सामान खाने से रोकते हैं। इनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि ये खाने के लिए तैयार हैं और आसानी से उपलब्ध हैं। फॉक्स नट्स, काजू, अखरोट बहुत शक्तिशाली और मददगार होते हैं। वास्तव में, कुछ आहार विशेषज्ञ अत्यधिक लाभों के कारण उन्हें जादुई खाद्य पदार्थ कहते हैं। नट्स में मौजूद तेलों के कारण सीमित और निगरानी में रहने की सलाह दी जाती है।

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5. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी, एक झाड़ी होने के कारण, इसमें 85% पानी होता है। यह कैलोरी में कम है लेकिन फाइबर में उच्च है, विटामिन सी और विटामिन के भी कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है। ब्लूबेरी में किसी के शरीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को सीधे बदलने की क्षमता होती है। यह इंसान के शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को नुकसानदायक होने से भी बचाता है। यह रक्तचाप और मधुमेह के मुद्दों से पीड़ित लोगों के लिए सहायक है।

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लेखक के बारे में: श्री विकास चावला वेद क्योर के संस्थापक और निदेशक हैं और एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी हैं।

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