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7 Everyday Foods For Healthy And Glowing Skin

7 Everyday Foods For Healthy And Glowing Skin
Written by bobby

7 Everyday Foods For Healthy And Glowing Skin: यदि आप सैलून में घंटों बैठे हैं, विभिन्न त्वचा उपचारों से गुजरते हुए, अपनी त्वचा को स्वस्थ और कोमल बनाए रखने के लिए क्रीम और सीरम आज़माए हैं, तो हम आपको बता दें कि इनकी आवश्यकता नहीं हो सकती है। जबकि हम में से अधिकांश चाहते हैं कि हमारी त्वचा चमकती रहे, क्या आप जानते हैं कि आपके दैनिक आहार में थोड़ा सा बदलाव आपको स्वस्थ त्वचा दे सकता है और वह चमक जो आप हमेशा से चाहते थे?! आखिर हम जो खाते हैं उसका सीधा असर हमारे दिमाग और शरीर पर पड़ता है। हालांकि स्वस्थ त्वचा के लिए अपने आहार में शामिल करने के लिए कई खाद्य विकल्प हैं, लेकिन आज हम आपके लिए कुछ दैनिक खाद्य पदार्थ लेकर आए हैं जो आपको इसे हासिल करने में मदद कर सकते हैं।

यहाँ स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए 7 रोज़मर्रा के भोजन हैं

1. चुकंदर

चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है, मृत त्वचा कोशिकाओं को फिर से भरने में मदद करता है, शरीर में मुक्त कणों से लड़ता है, मृत कोशिकाओं को बाहर निकालता है, और रंजकता को हटाने में सहायता करता है। यह रक्त को शुद्ध करने के अलावा शरीर में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है, जिससे त्वचा में चमक आती है। बस चुकंदर का रस पीने से खून अंदर से साफ हो जाएगा और विषाक्त पदार्थ निकल जाएंगे, जिससे आपके चेहरे पर एक स्वस्थ चमक आ जाएगी।

चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है

2. दही

लैक्टिक एसिड, जिंक, बी विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च सामग्री के कारण दही त्वचा की समस्याओं के लिए एक प्रभावी उपचार है। आप प्रतिदिन एक कटोरी दही खा सकते हैं।

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दही एक प्रोबायोटिक है जो आपके पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है

3. हल्दी दूध

हल्दी वाला दूध (हल्दी वाला दूध) सभी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक लंबे समय से ज्ञात पारंपरिक उपाय है, आपकी त्वचा को स्पष्ट करता है और इसे एक प्राकृतिक चमक देता है। इसके अलावा, यह असमान त्वचा में सुधार कर सकता है और सनटैन को हटाने के लिए भी जाना जाता है।

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हल्दी दूध बनाना आसान है

4. पालक

पालक, जो खनिजों और विटामिनों में उच्च है, हमारी त्वचा पर दोषों को कम करने में मदद करता है। पालक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों से लड़कर आपको बेदाग त्वचा पाने में मदद करेंगे।

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हरी पत्तेदार सब्जियां खासकर पालक आपके आहार का हिस्सा होनी चाहिए

5. नींबू

नींबू को विटामिन सी, बी, और फास्फोरस में उच्च माना जाता है, प्राकृतिक चमक के लिए अपने आहार में शामिल करने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है। नींबू के प्राकृतिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को धीरे से हटाते हैं और उम्र के धब्बों को हल्का करते हैं।

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नींबू विटामिन सी और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं

6. अलसी

अलसी के बीज, जो ओमेगा -3 वसा में उच्च होते हैं, आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और नमी बनाए रखते हुए सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। खाना पकाने के व्यंजन में अलसी भी बेहद बहुमुखी हैं।

(यह भी पढ़ें: त्वचा की देखभाल के लिए टमाटर: यहां बताया गया है कि आप कोमल और कोमल त्वचा के लिए टमाटर का उपयोग कैसे कर सकते हैं)

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अलसी के बीज फाइटोएस्ट्रोजेन से भरपूर होते हैं

7. अनार

अनार अपने कई लाभों के लिए जाना जाता है, जिसमें हीमोग्लोबिन के स्तर में वृद्धि भी शामिल है। यह एंटी-एजिंग और सूर्य के संपर्क में आने वाली त्वचा की क्षति के उपचार में भी सहायता कर सकता है। आप इसे वैसे ही खा सकते हैं या इसका जूस बना सकते हैं!

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अनार पोटेशियम और विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है

स्वस्थ त्वचा के लिए रोज़मर्रा के इन खाद्य पदार्थों को आज़माएँ, और हमें नीचे दिए गए टिप्पणियों में अपना अनुभव बताएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

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