Hindi News

7 Healthy Foods Help Reduce Hair Fall

7 Healthy Foods Help Reduce Hair Fall
Written by bobby

7 Healthy Foods Help Reduce Hair Fall: अपने चमकदार और स्वस्थ बालों को फ्लॉन्ट करना किसे पसंद नहीं है। यह एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई पाना चाहता है। लेकिन, बिगड़ते पर्यावरणीय कारकों और हमारी गतिहीन जीवन शैली के कारण, हमें बालों की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसमें बाल झड़ना भी शामिल है। यह एक सिद्ध तथ्य है कि हमारे शरीर की तरह, हमारे बालों को भी स्वस्थ और घने रहने के लिए विभिन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। अफसोस की बात है कि यदि आप बहुत आसानी से बीमार पड़ने की संभावना रखते हैं या हाल ही में ठीक नहीं रहे हैं, तो संभावना है कि आपके बालों के झड़ने की समस्या बढ़ सकती है। लेकिन, अच्छी खबर यह है कि हमारे शरीर की तरह, हम अपने आहार में कुछ बदलावों जैसे कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाकर अपने बालों में मजबूती वापस ला सकते हैं। और वे खाद्य पदार्थ वास्तव में क्या हैं? नीचे पता करें।

यहाँ 7 स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं जो बालों के झड़ने को कम करने में मदद कर सकते हैं:

1. अंडे

कहा जाता है कि हमारे बाल ज्यादातर प्रोटीन से बने होते हैं, और प्रोटीन युक्त आहार निश्चित रूप से बालों को मजबूती बनाए रखने में मदद करता है। पूरे अंडे आसानी से उपलब्ध प्रोटीन के कुछ उच्चतम स्रोतों में से हैं जिन्हें आप बालों के झड़ने के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं

2. मूंगफली

यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप अपने दैनिक आहार में प्रोटीन के उस आवश्यक पंच के लिए अंडे के बजाय मूंगफली का विकल्प चुन सकते हैं।

3. नट और बीज

मूंगफली, बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, अलसी के अलावा सभी में प्लांट-बेस्ड प्रोटीन, हेल्दी फैट, जिंक और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर और बालों को बहुत जरूरी पोषक तत्व देंगे।

8t1m2ttg

मेवे पौधे आधारित प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं

4. मेथी दाना

मेथी के बीज फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के से भरपूर होते हैं और बालों के झड़ने के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक माने जाते हैं।

5. अमला

आंवला विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है जो एक मजबूत एंटी-ऑक्सीडेंट है और समग्र प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

p1bef0l8

आंवला विटामिन सी का भंडार है

6. जौ

जौ को विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जो बालों के झड़ने वाले उत्पादों में पाए जाने वाले प्रमुख विटामिनों में से एक है। प्राकृतिक तरीके अपनाएं, बालों के झड़ने के इलाज के लिए जौ का पानी पिएं।

7. मछली

सैल्मन और अन्य वसायुक्त मछलियों को प्रोटीन, फैटी एसिड और विटामिन ए के अच्छे स्रोत के रूप में जाना जाता है। ये स्वस्थ फैटी एसिड आपको एक मोटी खोपड़ी देने के लिए बालों के घनत्व को बढ़ाने में मदद करते हैं।

एनसी4पी3बी3ओ

मछली में स्वस्थ वसा होता है

जहां ये 7 खाद्य पदार्थ बालों के झड़ने को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, वहीं कुछ अन्य खाद्य आदतें भी हैं जो बालों के झड़ने की संभावना को बढ़ा सकती हैं। जैसे, बहुत अधिक चीनी खाना, जंक फूड, नियमित रूप से शराब का सेवन करना और लगातार सोने का पैटर्न नहीं रखना। अब जब आपके पास क्या करें और क्या न करें, का विचार है, तो हम आपके आने वाले दिनों में खुशियों की कामना करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

About the author

bobby

Leave a Comment