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Adding Kiwi Fruit To Your Diet Has Many Benefits

Adding Kiwi Fruit To Your Diet Has Many Benefits
Written by bobby

Adding Kiwi Fruit To Your Diet Has Many Benefits: कीवी फल को आमतौर पर “सुपरफूड” के रूप में नहीं माना जाता है, लेकिन यह एक ऐसा फल है जो महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों में उच्च होता है और आपके स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। इन भूरे रंग के अस्पष्ट फलों में हरे लुगदी के साथ एक मीठा और कुछ हद तक अम्लीय स्वाद होता है अंदर पर जो एक अलग स्वाद और उष्णकटिबंधीय ज़िंग देता है।

यह विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों में भी उच्च है। वे एंटीऑक्सिडेंट में भी उच्च हैं और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। उनके छोटे काले बीज और फजी भूरी त्वचा भी खाने योग्य होती है, हालांकि बहुत से लोग कीवी को खाने से पहले छीलना पसंद करते हैं।

कीवी एक कठिन फल है जो पूरे साल दुकानों में आसानी से उपलब्ध होता है। नवंबर से मई तक, कैलिफोर्निया में उनकी खेती की जाती है, और जून से अक्टूबर तक, न्यूजीलैंड में उनकी खेती की जाती है। फल 50 अलग-अलग प्रकारों में भी उपलब्ध है, जिसमें कस्टर्ड जैसे सोने से लेकर शानदार गुलाबी तक का मांस होता है और प्रत्येक में एक अद्वितीय स्वाद चरित्र और उपयोग होता है।

आइए जानते हैं कीवी को अपनी डाइट में शामिल करने के कुछ विज्ञान आधारित स्वास्थ्य लाभ।

कीवी रक्त के थक्कों को दूर रखने में मदद करता है

कीवी वसा की मात्रा को कम करने के लिए सिद्ध हुआ है, जो रक्त के थक्के से बचने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर हानिकारक प्रभाव डाले बिना होने का पता चला था। हृदय संबंधी घटनाओं को रोकने के लिए एस्पिरिन अक्सर पसंद की दवा है। हालांकि, एस्पिरिन जीआई सूजन और अल्सर को प्रेरित कर सकता है। शोध के अनुसार, प्रतिदिन दो से तीन कीवी फल खाने से रक्त को पतला करने और समय के साथ हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

कीवी पाचन में सुधार करता है

कीवी में उच्च मात्रा में आहार फाइबर होता है, जो इसे पाचन के लिए फायदेमंद बनाता है। फाइबर के अलावा, कीवी में एक्टिनिडिन, एक एंजाइम होता है जो पेट में प्रोटीन को कुशलता से तोड़ सकता है। भारी भोजन के बाद कीवी का सेवन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह मांस और मछली से जिद्दी प्रोटीन को तोड़ने में मदद कर सकता है, जो सूजन पैदा कर सकता है। कीवी में हल्का रेचक प्रभाव भी होता है, जो सुस्त पाचन तंत्र की सहायता कर सकता है।

यह दृष्टि कमजोर होने से बचाता है।

कीवी आपकी आंखों को धब्बेदार अध: पतन से बचाने में मदद कर सकता है, जो दृश्य हानि का प्राथमिक कारण है। एक शोध के अनुसार, प्रतिदिन तीन बार फलों का सेवन करने से धब्बेदार अध: पतन में 36 प्रतिशत की कमी आई है। भरोसेमंद स्रोत। कीवी में पाए जाने वाले ज़ेक्सैन्थिन और ल्यूटिन की उच्च मात्रा को इस प्रभाव में योगदान करने के लिए माना जाता है।

डीएनए की मरम्मत

हमारा डीएनए लगातार तनाव में है। हर बीमारी या स्वास्थ्य समस्या जो कोशिकाओं से संबंधित होती है, चाहे वह छोटी हो या बड़ी, खराब डीएनए स्वास्थ्य से संबंधित होती है। कीवी के पास असाधारण डीएनए मरम्मत कौशल होने की सूचना है। समग्र लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो के अनुसार, दैनिक आधार पर कीवी खाने से आपके पेट के कैंसर के विकास की संभावना कम हो सकती है, जिससे कीवी को अधिकांश कैंसर आहारों में रुचि का भोजन बना दिया जाता है।

रक्तचाप के नियमन में सहायक।

कीवी निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है और हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी बीमारियों को रोक सकता है। कीवी पर 2014 के एक शोध में पाया गया कि 8 सप्ताह तक प्रतिदिन 3 कीवी खाने से डायस्टोलिक और सिस्टोलिक रक्तचाप कम हो गया। कीवी में ल्यूटिन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो इसके रक्तचाप को कम करने वाले गुणों के लिए जिम्मेदार हो सकता है। कीवी में विटामिन सी होता है, जो निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है।

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