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Here Are 7 Superfoods To Boost Immunity

Here Are 7 Superfoods To Boost Immunity
Written by bobby

Here Are 7 Superfoods To Boost Immunity: इम्युनिटी समय की मांग है! जबकि दुनिया COVID-19 महामारी से जूझ रही है, वायरस से लड़ने या संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना सभी की प्राथमिकताओं की सूची में उच्च रहा है। पिछले डेढ़ साल में, हमने देखा है कि उच्च प्रतिरक्षा स्तर वाले लोगों ने किसी तरह वायरस से लड़ाई लड़ी है जबकि कम प्रतिरक्षा वाले लोगों में लक्षण गंभीर रहे हैं। अपने आहार में कुछ सुपरफूड्स को शामिल करके इम्युनिटी लेवल को बढ़ाने का एक तरीका है। पोषक तत्वों से भरपूर ये सुपरफूड आपको अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और बीमारियों से बचाने में मदद करेंगे।

हमने आपके लिए 7 सुपरफूड्स की एक सूची तैयार की है, जो आसानी से मिल जाते हैं, प्राकृतिक हैं, और प्रतिरक्षा को बढ़ाने के अलावा कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आते हैं। जरा देखो तो:

१) अमला

आंवला या भारतीय आंवला पोषक तत्वों से भरा होता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी5, विटामिन बी6, कॉपर और फाइबर होता है। हालांकि, साइट्रस एलर्जी के मामले में, आहार में आंवला से बचने की सलाह दी जाती है। यदि आप आंवला वाली रेसिपी देख रहे हैं, तो आप मुरब्बा, एक खट्टी चटनी, या एक सुपर रिफ्रेशिंग पेय बना सकते हैं जिसमें अदरक, पुदीना, जीरा, काला नमक और चूना भी हो। अदरक जूलिएन्स के साथ शीर्ष पर, ऊर्जा के अगले बढ़ावा के लिए इस आंवला पेय को तैयार करें।

२) तुलसी

तुलसी को पवित्र तुलसी के रूप में भी जाना जाता है, तुलसी कई वर्षों से आयुर्वेद का हिस्सा रही है। इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण, तुलसी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। आप इसे सुखाकर, ताजा या पाउडर बनाकर खा सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप तुलसी-हल्दी का कड़ा कैसे बना सकते हैं।

3) कद्दू

हालांकि यह सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली सब्जी नहीं है, लेकिन इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट से लेकर विटामिन ए, सी और ई तक, कद्दू एक प्रतिरक्षा-बूस्टर के रूप में कार्य करता है और शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, आप कद्दू के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं। कुछ बेहतरीन रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें।

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4) अदरक

भारतीय रसोई में अदरक अपरिहार्य है। इसका औषधीय महत्व है और इसका उपयोग गले की कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। यह इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। रोजाना एक घूंट शहद-नींबू-अदरक की चाय लें और बदलाव देखें।

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5) आम

गर्मियों में बहुत पसंद किया जाने वाला फल होने के साथ-साथ आम शरीर के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है। विटामिन ई, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम और विटामिन डी की अच्छाइयों के साथ आम त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मूस से लेकर सलाद से लेकर चीज़केक तक, आम कहीं भी फिट बैठता है। यहाँ कुछ बेहतरीन आम की रेसिपी खोजें।

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६) अश्वगंधा

अश्वगंधा प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, ऊर्जा प्रदान करने और ताकत बनाने में योगदान देता है। हर सुबह को हेल्दी बनाने के लिए लें अश्वगंधा की चाय। इसे यहां बनाने का तरीका जानें।

(यह भी पढ़ें: उच्च प्रोटीन आहार: स्वादिष्ट चाट बनाने के लिए सुपरफूड का उपयोग कैसे करें – 3 तरीके)

7) हल्दी

हल्दी-दूध की अच्छाई तो सभी जानते हैं। हल्दी में करक्यूमिन होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह प्रतिरक्षा और ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। हल्दी दूध बनाने की विधि जानने के लिए यहां क्लिक करें।

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चूंकि वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने की आवश्यकता अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है, इसलिए इन सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल करने की सिफारिश की जाती है।

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