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How You Make Chana Dal Kebabs

How You Make Chana Dal Kebabs
Written by bobby

How You Make Chana Dal Kebabs: जब भी हम पौष्टिक भोजन के बारे में कुछ भी सुनते हैं, तो हम यह मान लेते हैं कि वह बेस्वाद है। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि सही सामग्री – सही मात्रा में उपयोग की गई – और खाना पकाने की सही अवधि किसी भी स्वस्थ भोजन को स्वादिष्ट बना सकती है। हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा द्वारा शेयर की गई इंस्टाग्राम रील में उन्होंने दिखाया है कि घर पर प्रोटीन से भरपूर चना दाल कबाब कैसे बनाया जाता है। स्वस्थ और स्वादिष्ट दोनों होने के अलावा, इन शाकाहारी कबाब को शाम या दोपहर दोनों समय खाया जा सकता है।

चना दाल कबाब बनाने के लिए आपको क्या चाहिए: एक कप भीगी हुई चना दाल, 1 इंच अदरक, 3-4 लहसुन की कलियां, 1 हरी मिर्च, 1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 चम्मच चाट मसाला, 1 चुटकी हींग, 1 बड़ा चम्मच जीरा पाउडर, 1 चम्मच मिर्च पाउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच धनिया पाउडर, 2 बड़े चम्मच प्याज, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच तिल।

सबसे पहले भीगी हुई चना दाल, अदरक, जीरा पाउडर, लहसुन, हरी मिर्च, चाट मसाला, हींग, नमक, काली मिर्च पाउडर, हींग और हल्दी पाउडर को अच्छी तरह मिला लें। उसके बाद, मिश्रण में नींबू का रस, हरा धनिया, प्याज और तिल डालें। तब तक मिलाएं जब तक यह काफी ठोस और निंदनीय न हो जाए। मिश्रण को तोड़कर छोटे कबाब के आकार में ढाल लें। उसके बाद, गांठों को सुनहरा भूरा होने तक तलें। आप चाहें तो एयर फ्रायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार जब यह हो जाए, तो अपनी पसंद के डिप के साथ परोसें।

विशेषज्ञों के अनुसार, 100 ग्राम दाल में लगभग 13 ग्राम प्रोटीन, 0 ट्रांस फैट, 0 कोलेस्ट्रॉल, 252 कैलोरी, 11 ग्राम फाइबर और 199 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। यह दिल के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में भी मदद करता है क्योंकि इसमें बहुत अधिक प्रोटीन होता है।

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