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Is Weight Loss With Crash Diets a Good Idea?

Is Weight Loss With Crash Diets a Good Idea?
Written by bobby

Is Weight Loss With Crash Diets a Good Idea?: स्वस्थ वजन अच्छे स्वास्थ्य का एक अनिवार्य घटक है। आप कितना खाते हैं और क्या खाते हैं, यह वजन को बनाए रखने या कम करने के महत्वपूर्ण कारक हैं। अन्य प्रभावी कारक व्यायाम है।

सालों से वजन कम करने की प्रक्रिया गलतफहमियों से घिरी हुई है, जिनमें से एक है कम खाना। आहार को कभी-कभी गलत समझा जाता है कि इसका मतलब आपके कुल भोजन की खपत को सीमित करना है। इसी तरह, क्रैश डाइट के लिए, दर्जनों आहार तैयार किए गए हैं, जिनमें से कई तेजी से और स्थायी वजन घटाने का वादा करते हैं। क्या आपको पत्ता गोभी का सूप आहार याद है? अंगूर खाने की योजना? सबवे आहार, सेब साइडर सिरका आहार, और अन्य प्रसिद्ध सनक आहारों के बारे में क्या?

हालांकि, तथ्य यह है कि वजन कम करना आपके सेवन को कम करने की तुलना में पौष्टिक और ‘अच्छे’ भोजन का सेवन करने के बारे में अधिक है।

क्रैश डाइटिंग, जिसे अक्सर यो-यो डाइटिंग के रूप में जाना जाता है, एक कैलोरी-प्रतिबंधित आहार है। इस आहार के साथ वजन कम करना केवल थोड़े समय के लिए ही रहेगा, लेकिन आप अंततः अपना खोया हुआ वजन वापस पा लेंगे। क्रैश डाइट, तत्काल प्रतिक्रिया प्रदान करते हुए, चयापचय के लिए खराब होती है और पोषण संबंधी कमियों को प्रेरित करती है।

क्रैश डाइट के संभावित स्वास्थ्य परिणाम क्या हैं?

जबकि क्रैश डाइट का पालन करना आसान हो सकता है – आमतौर पर केवल कैलोरी की खपत में कमी की आवश्यकता होती है – इसका परिणाम आपके स्वास्थ्य को भुगतना पड़ सकता है।

क्रैश डाइट आपके लिए बस बुरी खबर है। वे पौष्टिक रूप से असंतुलित हैं और इसके परिणामस्वरूप काफी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। निम्न रक्त शर्करा का स्तर हमें थका हुआ, गुस्सा, भटकाव और प्रभावी ढंग से काम करने में असमर्थ महसूस करा सकता है। जबकि गंभीर भूख के कारण हम खाना खाते समय अधिक खा लेते हैं – और अक्सर कम स्वस्थ भोजन लेते हैं – पाउंड वापस रेंगने लगते हैं।

क्रैश डाइटर्स अक्सर यो-यो डाइटिंग और खाने के लिए एक ऑल-ऑर-नथिंग रणनीति के पैटर्न में आ जाते हैं, अक्सर अधिक वजन प्राप्त करते हैं और लंबे समय में वजन कम करने की उनकी क्षमता में विश्वास खो देते हैं।

संक्षेप में, क्रैश डाइटिंग का अर्थ है भूख से मरना। एक क्रैश डाइट आपको महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भी वंचित कर सकती है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाएगी। एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली आपको बीमारी के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है। यदि आप भोजन का सेवन नहीं करते हैं या पर्याप्त पोषण नहीं करते हैं तो आपका शरीर आपको चलते रहने के लिए ऊर्जा उत्पन्न नहीं कर सकता है। नतीजतन, आपको थका हुआ, सूखा, मिचली और थकान महसूस होने की संभावना है।

तो क्या करें?

लंबे समय तक टिकाऊ आहार ही काम करेंगे, और क्रैश डाइट उनमें से एक नहीं है। पांच प्रमुख खाद्य श्रेणियों में से प्रत्येक के खाद्य पदार्थों से भरपूर पौष्टिक, संतुलित आहार खाना वजन कम करने और इसे दूर रखने का आधार है। उचित मात्रा में सेवन करना चाहिए और शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना चाहिए।

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