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National Nutrition Week 2021: 7 Vitamin B6-Rich Foods

National Nutrition Week 2021: 7 Vitamin B6-Rich Foods
Written by bobby

National Nutrition Week 2021: 7 Vitamin B6-Rich Foods: पेट खराब होना एक छोटी सी समस्या की तरह लग सकता है, लेकिन यह आपके दिन में बाधा बन सकता है। आप हमेशा असहज रहेंगे, आप कुछ भी नहीं खा पाएंगे और ये चीजें आपका मूड खराब कर सकती हैं। हम सभी जानते हैं कि एक खराब मूड आपका दिन बर्बाद कर सकता है। लेकिन परेशान न हों, क्योंकि पेट से संबंधित समस्याओं को दूर रखने के प्राकृतिक तरीके हैं, और उनमें से एक है अपने आहार में विटामिन बी6 युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना।

विटामिन बी6, जिसे पाइरिडोक्सिन के नाम से भी जाना जाता है, हमारे शरीर के लिए आवश्यक 13 विटामिनों में से एक है। इसका उपयोग नसों, त्वचा, लाल रक्त कोशिकाओं और अंगों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए किया जाता है। FSSAI के अनुसार, यह सूजन को कम करने और पाचन प्रक्रियाओं में सहायता करने में भी मदद करता है। इसलिए, अगली बार जब आपको पाचन संबंधी समस्या हो, तो हमारा सुझाव है कि आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो सूजन को कम करने और पाचन में सहायता करने में मदद कर सकते हैं।

यहाँ 7 विटामिन B6 से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जो पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं:

1.दूध

दूध विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत है। एक कप गाय का दूध स्वस्थ शरीर के लिए अनुशंसित दैनिक सेवन का 5 प्रतिशत विटामिन बी 6 प्रदान करता है। यह कैल्शियम से भी भरपूर होता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है।

अंडे विटामिन बी6 का अच्छा स्रोत हैं।

2 अंडे

अंडे शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं, यह एक बहुमुखी भोजन है, जो पोषण से भरपूर है। 2 अंडे शरीर को कार्य करने के लिए आवश्यक विटामिन बी 6 के अनुशंसित दैनिक मूल्य का 10 प्रतिशत प्रदान करते हैं। यह प्रोटीन का भी बेहतरीन स्रोत है।

3.केला

यदि आपके पास मीठे दाँत हैं, तो केला मीठी लालसा को संतुष्ट करने का एक स्वस्थ तरीका है जो विटामिन बी 6 का भी एक बड़ा स्रोत होगा। खुद को स्वस्थ और खुश रखने के लिए रोजाना एक केला खाएं।

4. चना

छोले काफी पावर-पैक फलियां हैं। वे न केवल फलियों में प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं, बल्कि वे प्रति सर्विंग में अच्छी मात्रा में विटामिन बी6 भी प्रदान करते हैं। उबले हुए छोले पौष्टिक नाश्ते के रूप में काम कर सकते हैं।

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पालक विटामिन बी6 से भरपूर होता है।

5. पालक

पालक के इतने सारे स्वास्थ्य लाभ हैं, यहां तक ​​कि कार्टून भी बच्चों को खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। पालक विटामिन बी6 से भरपूर होता है, यह एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है जो बीमारियों से लड़ने में मदद करेगा।

6. हरी मटर

हरी मटर बहुत ही पौष्टिक सब्जियां हैं, अपने जीवन को स्वस्थ बनाने के लिए इसे अपने दैनिक खाना पकाने में शामिल करें, यह फाइबर, विटामिन ए और सी से भरपूर है। बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि यह विटामिन बी 6 का भी एक अच्छा स्रोत है।

7. ब्राउन राइस

ब्राउन राइस रोजाना सफेद चावल खाने का एक अच्छा विकल्प है। इसमें सफेद चावल की तुलना में अधिक पौष्टिक होता है। यह विटामिन बी6 का बहुत अच्छा स्रोत है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

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