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These easy yoga mudras to reduce hair fall

These easy yoga mudras to reduce hair fall
Written by bobby

These easy yoga mudras to reduce hair fall: यह बार-बार समर्थन किया गया है कि योग का अभ्यास करने की कला व्यक्ति को अपने मन, शरीर और आत्मा को नियंत्रित करने में मदद करती है। सरल ध्यान और साँस लेने के व्यायाम आपको शारीरिक और मानसिक रूप से अनुशासित बना सकते हैं। कई मशहूर हस्तियों और योग विशेषज्ञों ने योग के विभिन्न लाभों पर प्रकाश डाला है, जिसमें मानसिक स्पष्टता, शांति, एकाग्रता, शरीर की जागरूकता में वृद्धि, पुराने तनाव के पैटर्न से राहत आदि शामिल हैं। योग का अभ्यास करने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व मुद्राएं और हाथ के इशारे हैं। पैल्विक अंगों को मजबूत करने से लेकर मूत्र संबंधी विकारों के इलाज में, मुद्राएं और हाथ के इशारे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

फिटनेस इन्फ्लुएंसर और योग चिकित्सक जूही कपूर ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा है कि यदि मुद्रा का नियमित रूप से अभ्यास किया जाए, तो वे विभिन्न जीवन शैली के मुद्दों को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकते हैं। बालों का झड़ना एक ऐसी चीज है जो किसी को भी होश में ला देती है, पुरुष और महिला दोनों ही अपने बालों की देखभाल को लेकर बहुत खास होते हैं।

जूही का दावा है कि बालों का झड़ना कम करने, बालों की गुणवत्ता और मजबूती में सुधार के लिए ‘पृथ्वी मुद्रा’ का अभ्यास किया जा सकता है। बालों पर सकारात्मक प्रभावों के अलावा, योगिनी बताती है कि पृथ्वी मुद्रा शरीर से गर्मी को कम करती है, ऊर्जा और सहनशक्ति बढ़ाती है, रक्त परिसंचरण को बढ़ाती है, और आंतरिक अंगों और ऊतकों को मजबूत करती है।

पृथ्वी मुद्रा कैसे करें?

पृथ्वी मुद्रा को करने के लिए सबसे पहले हाथ के हावभाव को समझना होगा, जो है – अपनी अनामिका के सिरे को अपने अंगूठे के सिरे से स्पर्श करें। अब ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं, धीरे-धीरे सांस लें और सांस छोड़ें। प्रतिदिन 20-30 मिनट के लिए मुद्रा का अभ्यास करें।

मुंहासे एक आम समस्या है, खासकर शरीर में पृथ्वी और जल तत्व के असंतुलन की स्थिति में। जूही का सुझाव है कि मुंहासों और दाग-धब्बों से भी छुटकारा पाने के लिए रोजाना दो मुद्राओं का अभ्यास कर सकते हैं। एक बार फिर पृथ्वी मुद्रा आपके बचाव में आएगी क्योंकि यह पृथ्वी तत्व को संतुलित करती है। और दूसरी मुद्रा वरुण मुद्रा है, जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह जल तत्व को संतुलित करती है। वरुण मुद्रा रक्त परिसंचरण और मूत्र विकारों में भी मदद करती है।

दोनों योग मुद्राओं का अभ्यास खाली पेट, प्रत्येक 15 मिनट के लिए करना चाहिए। अगर आपने खाना खा लिया है तो कम से कम 1 घंटे का अंतराल रखें।

आपके दिल के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने से लेकर अनियमित पीरियड्स के इलाज तक, योग चिकित्सक के पास हर समस्या के लिए मुद्राएँ हैं।

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