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Weight Loss: Eat Fewer Calories While Feeling Full; Here is What You Can Eat

Weight Loss: Eat Fewer Calories While Feeling Full; Here is What You Can Eat
Written by bobby

Weight Loss: Eat Fewer Calories While Feeling Full; Here is What You Can Eat: कैलोरी प्रबंधन वजन कम करने के सबसे कठिन पहलुओं में से एक है। कई कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ आपको भोजन के बीच में भूखा और असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं, जिससे अधिक भोजन करना और लिप्त होना बहुत आसान हो जाता है। सभी कैलोरी समान नहीं बनाई जाती हैं।

विशिष्ट भोजन आपके शरीर को विभिन्न चयापचय मार्गों के माध्यम से ले जाता है। वे आपकी भूख, हार्मोन और कैलोरी खर्च पर नाटकीय रूप से भिन्न प्रभाव डाल सकते हैं। अब इस पर विचार करें: कम कैलोरी से संतुष्ट महसूस कर रहे हैं? यह वजन घटाने की एक और नौटंकी लग सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है। यहां कुछ कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हैं जो आपको उस अतिरिक्त पाउंड को खोने में मदद कर सकते हैं जिसे आप बहाने की कोशिश कर रहे हैं।

दलिया

दलिया संतुलित वजन घटाने वाले आहार का एक बेहतरीन पूरक है। वे न केवल कैलोरी में कम हैं, बल्कि प्रोटीन और फाइबर में भी उच्च हैं, जो आपको संतुष्ट रखेंगे। सूखे ओट्स के 1/2-कप (40-ग्राम) हिस्से में सिर्फ 148 कैलोरी होती है, लेकिन इसमें 5.5 ग्राम प्रोटीन और 3.8 ग्राम फाइबर होता है, ये दोनों ही आपकी भूख और भूख पर प्रभाव डाल सकते हैं। दलिया का सेवन निम्नलिखित भोजन में भूख और कैलोरी की खपत को कम करते हुए परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है।

सारे अण्डे

पूरे अंडे, जो अक्सर अपने उच्च कोलेस्ट्रॉल सामग्री के लिए खतरनाक होते हैं, वापसी कर रहे हैं। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो वे खाने के लिए बेहतरीन भोजन हैं। वे प्रोटीन और वसा में भारी होते हैं और काफी भरने वाले होते हैं।

बैगल्स की तुलना में, नाश्ते के लिए अंडे खाने से कैलोरी सीमित आहार पर वजन घटाने को बढ़ावा मिलता है। अंडे भी अत्यधिक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए वे कैलोरी-प्रतिबंधित आहार पर आपको आवश्यक सभी पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। आश्चर्यजनक रूप से, जर्दी में लगभग सभी पोषक तत्व होते हैं।

सूप

सूप में बहुत अधिक तरल मात्रा होती है लेकिन बहुत अधिक कैलोरी नहीं होती है। नतीजतन, यह आपको भरने में मदद कर सकता है और बाद में दिन में आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की मात्रा को सीमित कर सकता है। एक स्पष्ट शोरबा के साथ एक चंकी, सब्जी सूप के पक्ष में मलाईदार सूप से बचें, जो अधिक संतोषजनक है।

जामुन

जामुन, जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं, जो आपको स्वस्थ जीवन जीने में मदद कर सकते हैं। उनकी उच्च फाइबर सामग्री वजन घटाने में सहायता करती है और भूख कम करती है। जामुन पेक्टिन में भी उच्च होते हैं, एक आहार फाइबर जो पेट खाली करने में देरी और परिपूर्णता की भावनाओं में सुधार करने के लिए पाया गया है।

मकई का लावा

पॉपकॉर्न अपनी उच्च फाइबर सामग्री के कारण सबसे संतोषजनक कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। बिना तेल या मक्खन के एयर-पॉप्ड पॉपकॉर्न में प्रति कप केवल 31 कैलोरी और 1.2 ग्राम आहार फाइबर होता है – आपकी दैनिक फाइबर की 5% तक की आवश्यकता होती है – जब आप कुछ नमकीन और कुरकुरे की तलाश में होते हैं तो इसे कम कैलोरी स्नैक आदर्श बनाते हैं। . पॉपकॉर्न, कई अन्य लोकप्रिय स्नैक फूड से अधिक, भूख को कम करने और तृप्ति की भावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

कुरकुरे सब्जियां

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सब्जियां कम कैलोरी, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जो स्वस्थ वजन से जुड़े होते हैं। ब्रोकली, गाजर, अजवाइन, खीरा, या शिमला मिर्च जैसी कुरकुरी सब्जियां चुनें, ताकि आप अपने सब्जी-आधारित नाश्ते से वास्तव में तृप्त महसूस कर सकें। इन सभी सब्जियों की बनावट कुरकुरी होती है और ये एक बेहतरीन स्नैक या साइड डिश बनाती हैं।

बादाम

नट्स को आमतौर पर कम कैलोरी वाला स्नैक नहीं माना जाता है क्योंकि वे बहुत पोषक तत्व से भरपूर होते हैं। 10 से 12 बादाम की एक सर्विंग में लगभग 100 कैलोरी होती है। हालांकि, उन 100 कैलोरी खाने से आप पूर्ण महसूस कर सकते हैं और दिन में बाद में अधिक कैलोरी लेने की संभावना को कम कर सकते हैं, साथ ही अतिरिक्त शर्करा वाले स्नैक्स खाने से भी बचा सकते हैं, जिससे मधुमेह हो सकता है।

मछली

मछली में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो वजन घटाने से संबंधित है, आंशिक रूप से क्योंकि यह आपको अधिक समय तक भरा रखता है और अधिक धीरे-धीरे पचता है। अध्ययनों के अनुसार, जो लोग मछली का रात का खाना खाते थे, वे अधिक संतुष्ट थे और गोमांस आधारित भोजन खाने वालों की तुलना में कम कैलोरी का सेवन करते थे। सफेद मछली, जैसे कॉड, और ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च मछली, जैसे सैल्मन और सार्डिन, विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित हैं।

टमाटर

हालांकि आम तौर पर एक फल है लेकिन केवल सब्जियों के साथ प्रयोग किया जाता है, टमाटर एक विविध और कम कैलोरी वाला नाश्ता है। टमाटर कैलोरी में कम होते हैं फिर भी आश्चर्यजनक रूप से भरते हैं। उनका मजबूत स्वाद, पानी की उच्च मात्रा और फाइबर की मात्रा आपको भरा हुआ महसूस कराएगी। अतिरिक्त भूख से लड़ने की शक्ति के लिए, जैतून के तेल की एक छोटी बूंद और काली मिर्च का एक छिड़काव जोड़ें। हालांकि जैतून का तेल कैलोरी में उच्च है, अतिरिक्त वसा आपको लंबे समय तक संतुष्ट महसूस करने में मदद कर सकता है।

सेब

सेब में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और मीठे की तृप्ति को पूरा करने के लिए पर्याप्त मीठा होता है। प्राकृतिक कम कैलोरी वाला भोजन आमतौर पर हमेशा पर्याप्त होता है और खाने पर बहुत आनंद देता है। उन्हें बहुत अधिक चबाने की आवश्यकता होती है, जो उस चीज का हिस्सा है जो हमें खाने पर भरा हुआ महसूस कराता है। सेब का छिलका लगाकर सेवन करें, क्योंकि यह वह जगह है जहां अधिकांश फाइबर पाया जाता है।

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